सलाना दो करोड़ नौकरी देने का वादा करने वाली मोदी सरकार अब 10 लाख नौकरी देगी?

Spread the love

10 Lakh Jobs : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने कभी दो करोड़ सालाना रोज़गार देने का वादा किया था। भारतीय जनता पार्टी(BJP) गली-गली, चौराहे-चौराहे दो करोड़ रोज़गार (2 crore jobs)देने वाले बयान को देती फिरती थी। हर छोटे-बड़े अख़बार से लेकर टेलीवीज़न तक सरकार ने करोड़ों रूपय महज़ इस विज्ञापन में खर्च कर दिए थे कि हर सार दो करोड़ लोगों को रोज़गार दिया जाएगा। अब पीएम मोदी ( PM MODI) ने 10 लाख लोगों को ( 10 Lakh Jobs in Central Govt) रोज़गार देने का वादा किया है। दो करोड़ दे सीधा दस लाख।

प्रधानमंत्री कार्यालय(PMO) की ओर से जानकारी देते हुए कहा बताया गया कि आने वाले अगले डेढ़ सालों में केंद्र के अलग-अलग विभागों में 10 लाख पदों पर भर्ती करेगी। मोदी सरकार ( Modi Govt) देश में रोज़गार को लेकर चिंतित है। PMO ने ट्वीट कर लिखा-प्रधानमंत्री मोदी सभी विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया अगले डेढ़ साल के अंदर 10 लोगों को (recruitment of 10 lakh people ) नौकरी देने की तैयारी की जाए।

निश्चित रूप से ये अच्छी ख़बर है। पिछले कई वर्षों से युवा रोज़गार को लेकर लखनऊ से लेकर दिल्ली तक सड़कों पर विरोध करता रहा है। देश के कई शहरों में रोज़गार को लेकर (protest for employment) युवा सड़कों पर पुलिस की लाठी खाता रहा है। उन युवाओं के लिए यह एक राहत भरी ख़बर है। अब देखना ये होगा कि सरकार द्वारा किया गया वादा अमल में लाया जाता है या फिर दो करोड़ की तरह ये भी चुनावी जुम्ला साबित हो जाए। ज़ाहिर है भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में अभी से जुटी गई है।

10 Lakh Jobs : केंद्र सरकार के किस विभाग में कितने पद खाली पड़े हैं?

केंद्रीय विभागों में खाली पड़े पदों को (vacant posts in different government sectors) लेकर राज्यसभा में पिछले वर्ष जब केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से सवाल पूछा गया था। तब मंत्री ने इसका जवाब देते हुए जानकारी दी थी। केंद्र सरकार के विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे। लगभग दो वर्ष का समय बीत जाने के बाद कहा जा सकता है कि अब इन केंदीय विभागों में 10 लाख के आस-पास पद खाली हो गए होंगे।

राज्यसभा में जवाब देते हुए मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया था कि केंद्र सरकार के समस्त विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार के करीब कर्मचारी कार्यरत हैं। अन्य 8.72 लाख पद खाली हैं जिनपर भर्ती की जानी है।

जितेंद्र सिंह ने आगे बताया कि वर्ष 2016-17 से 2020-21 के दौरान एसएससी में कुल  2,14,601 कर्मचारियों की नियुक्ति की गई। इसके साथ ही आरआरबी ने 2,04,945 पदों पर भर्ती की थी। वहीं यूपीएससी ने भी 25,267 पदों को भरा।

देश में बेरोज़गारी का (unemployment figure in the country) आंकड़ा क्या कहता है?

वहीं अगर देश में बेरोज़गारी की बात करे तो आंकड़े डराने वाले हैं। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की पिछले वर्ष जाकी रिपोर्ट  के अनुसार देश में लगभग 6 करोड़ लोग बेरोज़गारी की मार झेल रहे हैं। इनमें महिलाओं की संख्या 1.7 करोड़ है। जो लगातार तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है। जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, 3.5 करोड़ लोग लगातार रोज़गार तलाश रहे हैं। इनमें करीब 80 लाख महिलाएं शामिल हैं।

ऐसे में केंद्र सरकार ने 10 लाख (10 Lakh Jobs ) पदों पर नियुक्ति का ऐलान किया है। रोज़गार की तालाश में भटक रहे युवाओं के लिय ये ख़बर अच्छी है। लेकिन बड़ा सवाल यही है कि इन पदों पर भर्ती भी एक चुनावी जुम्ला न साबित हो। दो करोड़ नौकरी देने का वादा कर चुकी सरकार अपनी फज़ीहत करवा चुकी है। देश में बेरोज़गारी का आंकड़ा तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment