अफगानिस्‍तान में आए भूकंप से 255 लोगों के मौत की ख़बर, सैकड़ों घायल

Spread the love

अफगानिस्तान के साउथ ईस्ट में आए 6.1 मैग्नीट्यूड के भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। अफगानिस्‍तान के आधिकारिक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक इस भूकंप में अब तक 255 लोगों की मौत की ख़बर है। बुधवार सुबह भूकंप आया इसका एपीसेंटर राजधानी काबुल के करीब खोस्त शहर बताया जा रहा है ।

इस भूकंप में कई घर गिर गए हैं और 255 लोगों की मौत हुई है, 155 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बारामला, जिरुक, नाका, गायन जिलों में भारी नुकसान हुआ है। राहत और बचाव की टीमें हैलिकॉप्टर की मदद से मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाल रही है।

एपीसेंटर से 200 किलोमीटर दूर काबुल में भी तेज़ और बहुत देर तक झटके महसूस किए गए हैं। अफगान मीडिया की ओर से सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों से भूकंप की भयावहता का पता चल रहा है। कई घर मलबे में तब्दील हो चुके हैं। मौत का आंकड़ा काफी बढ़ सकता है क्योंकि सरकार की तरफ से राहत का काम ढीला चल रहा है।

तालिबान डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के हेड नसीम हक्कानी के मुताबिक पूर्वी राज्य खोस्त और नानगरहर से भी मौत की खबरें मिली हैं। भूकंप के झटके पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और पूर्वी पंजाब में भी महसूस किए गए हैं।

तालिबान के डेप्यूटी स्पोक्सपर्सन बिलाल करीमी ने ट्विटर पर लिखा कि भयंकर भूकंप ने देश के Paktika राज्य के चार जिलों में तबाही मचाई है, जिसमें कई लोगों की मौत और घायल होने की खबर है । हम सभी राहत और बचाव का काम करने वाली एजेंसियों और टीमों को भूकंप प्रभावित जगहों पर जाने की अपील करते हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment