5 Most Expensive Cities : दुनिया के पांच सबसे अधिक महंगे शहर

Spread the love

5 Most Expensive Cities : यूं तो दुनिया में एक से एक ख़ूबसूरत शहर मौजूद हैं। जहां हर कोई जाना चाहता है। इस धरती पर क़ुदरत ने कुछ स्थान ऐसे भी बनाए हैं। जिसको धरती की जन्नत कहा जाता है। जैसे भारत में कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूमने और रहने के लिहाज़ से दुनिया के सबसे अधिक मंहगे शहर कौन से हैं ?  आइये आपको बताते हैं।

5 Most Expensive Cities in the world

Shanghai (शंघाई)

दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्त में चीन (China) का शंघाई (Shanghai) शहर सबसे ऊपर है। इस शहर को दुनिया का आर्थिक केंद्र (Economic center of the world) भी माना जाता है। दुनियाभर में तेज़ी से बढ़ती महंगाई ने यहां लग्जरी वस्तुओं की कीमतों में अधिक इज़ाफा और इस शहर की लाइफ स्टाइल को अधिक प्रभावित कर दिया है। इस कारण रहने के लिहाज़ से चीन का शंघाई शहर सबसे ऊपर है।

London (लंदन)

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) की राजधानी लंदन (London) इस मामले में दूसरे स्थान पर बना हुआ है। दौलतमंद लोगों के रहने के लिए लंदन शहर दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में दूसरे स्थान पर बना हुआ है। यूनाइटेड किंगडम के लंदन शहर में शॉपिंग करना भी बहुत मंहगा काम है। यहां  हैंडबैग, जूते, घड़ियां जैसी लग्जरी वस्तुओं के रेट आसमान पर हैं। मंहगाई ने इनको और अधिक महंगा कर दिया है।

Taipei City (ताइपे)

इसी क्रम में ताइवान (Taiwan) की राजधानी ताइपे (Taipei City) सबसे मंहगे शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान समय में मंहगाई से अमीर लोग भी परेशान हो गए हैं। रहने के लिहाज़ से ताइपे दुनिया के तीसरे सबसे मंहगे शहरों में से एक है।

Hong Kong (हॉंग कॉंग)

हांगकांग का नाम दुनिया के सबसे महंगे शहरों में चौथे स्थान पर बना हुआ है। यहां रेजिडेंटल प्रॉपर्टी, कार, विमान किराया, बिजनेस स्कूल जैसी चीज़ों का आंकलन करने के बाद ही हांगकांग (Hong Kong ) को रैंक किया गया है। यह चौथे पर बना हुआ है।

Singapore (सिंगापुर)

दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर पांचवें नंबर पर है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसी तकनीकी वस्तुओं की कीमत में सबसे अधिक 41% की वृद्धि हुई है। सिंगापुर (Singapore) को घूमने के लिए भी काफी बेहतर शहर माना गया है। ये शहर दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में 5वें स्थान पर है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment