Amarnath Yatra Registration 2022 : अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? देखें पूरा प्रोसेस

Spread the love

Amarnath Yatra Registration 2022 : कोरोना के चलते पिछले दो वर्षों से बंद अमरनाथ यात्रा इस वर्ष की जा सकेगी। अमरनाथ यात्रा के लिय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। जो यात्री इस वर्ष जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पहले ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी।

इसके लिय अमरनाथ यात्रा की आधिकारिक वेबसाइट श्रीअमरनाथ जी श्राइन बोर्ड पर (Amarnath Yatra Registration 2022) जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 2020 और 2021 से बंद यात्रा इस बार 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी। बताया जा रहा है कि इस बार यात्रा 43 दिन तक चलनी है।

जिनको भी अमरनाथ यात्रा पर जाना है तो इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आप सबसे पहले https://jksasb.nic.in/register.aspx वेबसाइट पर जाएं।

कौन लोग नहीं कर सकते अमरनाथ यात्रा

जहां पर आपसे जुड़ी सारी जानकारी मांगी जाएगी। इसमें यात्री का नाम, एड्रेस और मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी भी ली जाएगी। इसके साथ ही ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट भी आपको अपलोड करना होगा।

अमरनाथ यात्रा पर (Amarnath Yatra Registration 2022) आपको जाने के लिय हेल्थ सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी। चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ। यात्री को अपना एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म पूरा ध्यान से फिल करना होगा। आपकी उम्र 13 साल से 75 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही अगर कोई महिला 6 महीने से ज्यादा की गर्भवती है तो वह इस यात्रा में हिस्सा नहीं ले सकती है।

अमरनाथ यात्रा को हिन्दू समाज का सबसे प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है। अमरनाथ में बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग बनता है। कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के उत्तर-पूर्व में 135 किलोमीटर दूर एवं समुद्र तल से 13 हजार 600 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। अमरनाथ के दर्शन करने वाले श्रद्धालु काफी मुश्किल भरा सफर करके यहां पहुंचते है। यहां बनने वाला शिवलिंग बारह ज्योतिर्लिंग में से एक है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment