Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से क्यों घबराई बीजेपी?

Spread the love

Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा..! देश की राजनीति में इस वक्त कांग्रेस पार्टी की पैदल यात्रा की चर्चा हर ओर है। ‘बेसुद’ और ‘बेदम’ हो चुकी कांग्रेस में दोबारा जान फूंकने के लिय कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi, Bharat Jodo Yatra) इस यात्रा को लीड कर रहे हैं। 150 दिनों तक देश के 12 रज्यों और दो केंद्र शासित राज्यों से होकर गुज़रने वाली भारत जोड़ो यात्रा (BJP on Bharat Jodo Yatra) ने भाजपा की बेचैनी बढ़ा रखी है। कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर के श्रीनगर (Bharat Jodo Yatra Kanyakumari To Srinagar) में यह यात्रा समाप्त होगी।

Bharat Jodo Yatra से बेदम कांग्रेस को खड़ा करने की कोशिश

पिछले दो आम चुनाव में क़रारी हार का सामना कर चुकी कांग्रेस को डूबती नाव कहा जाए तो ग़लत नहीं होगा। हालही में उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का हाल एक क्षेत्रीय पार्टी से भी बुरा रहा। यूपी विधानसभा चुनाव में महज़ 2 सीट जीतकर इतिहास का सबसे बुरा प्रदर्शन कर कांग्रेस ने नया कीर्तीमान रच दिया था।

जिस तरह डूबती नाव से चूहे सबसे पहले उछल कर भागते हैं। कुछ उसी तरह कांग्रेस पार्टी छोड़कर एक के बाद एक नेता पार्टी का साथ छोड़कर जाते रहे। हालही में कांग्रेस के बेहद वरिष्ठ नेताओं में से एक गुलाम नबी आज़ाद ने भी कांग्रेस पार्टी से अपना नाता तोड़ लिया। आंतरिक मतभेद के चलते कांग्रेस को सबसे अधिक नुक़सान का सामना करना पड़ा है।

Bharat Jodo Yatra के दौरान एक फोटो

भारत जोड़ो यात्रा (BharatJodoYatra) उसी डूबती नाव को फिर से पानी पर तैरा कर पार करने की एक कोशिश है। फिलहाल कांग्रेस पार्टी के पास एक मात्र चेहरा राहुल गांधी ही हैं, जो पार्टी को दोबारा अपने दम पर खड़ा कर सकते हैं। भारत जोड़ो यात्रा भाजपा के लिय एक बड़ा सिरदर्द बनती दिख रही है। भाजपा का पूरा आईटी सेल और नेता मिलकर हमले करते दिख रहे हैं।

BharatJodoYatra : भारत जोड़ो यात्रा से भाजपा क्यों घबराई

7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा पर पहले बिल्कुल शांति छाई हुई थी। मीडिया में भी हेडलाइन चली और कुछ न्यूज़ चैनलों ने मामूली कवर किया। लेकिन अचानक से इस यात्रा की चर्चा देशभर में सुर्खियां बटोरने लगी। सोशल मीडिया से लेकर न्यूज़ चैनलों के प्राइम टाइम तक राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा पर चर्चा शुरू हो गई। केंद्र की सत्ता पर काबिज़ भाजपा कीइ स यात्रा ने बेचैनी बढ़ा दी।

भाजपा की बेचैनी और घबराहट का उदाहरण है राहुल गांधी की टी-शर्ट पर विवाद खड़ा करना। यात्रा से ध्यान भटकाने के लिय भाजपा ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडेल से एक टी-शर्ट की फोटे शेयर करते हुए उसके प्राइस का ज़िक्र कर हमला बोला। देखते ही देखते भाजपा का पूरा आईटी सेल एक्टिव हुआ और इसने राहुल गांधी द्वारा पहनी गई टी-शर्ट को लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा कर दिया। ट्वीट कर टी-शर्ट को 41,000 रुपये की कीमत का बताया गया था।

भाजपा के इस ट्वीट के बाद कांग्रेस ने भी भाजपा को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कांग्रेस ने कहा, ‘‘अरे घबरा गए क्या? भारत जोड़ो यात्रा में उमड़े जनसैलाब को देखकर। मुद्दे की बात करो बेरोज़गारी और महंगाई पर बोलो। बाकी कपड़ों पर चर्चा करनी है, तो मोदी जी के 10 लाख के सूट और 1.5 लाख के चश्मे तक बात जाएगी। बताओ करनी है? ’’

Bharat Jodo Yatra से भाजपा के नेताओं में बौखलाहट का कारण

भारत जोड़ो यात्रा (BharatJodoYatra) को लेकर भाजपा के नेता जिस प्रकार से बयानबाज़ी और प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहुल गांधी पर निशाना साधते दिख रहे हैं। उससे भाजपा नेताओं की बौखलाहट साफ देखी जा सकती है। संबित पात्रा से लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी तक राहुल गांधी पर ज़ोरदार हमला बोलने के चलते सुर्खियों का हिस्सा बने हुए हैं। स्मृति ईरानी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल है।

वायरल वीडियो को लेकर कांग्रेस ने कथित रूप से दावा किया है कि स्मृति ईरानी ने भारत जोड़ो यात्रा से परेशान होकर बौखलाहट में गलत बयानबाज़ी की है। कांग्रेस नेताओं ने स्मृति ईरानी के वीडियो को शेयर कर उसे प्रोपेगेंडा बताया। वहीं, सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी स्मृति ईरानी को जमकर ट्रोल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर ऐसा क्या बोला

11 सितंबर को बेंगलुरु में जन स्पंदन कार्यक्रम में बोलते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कहा कि, ‘आज मैं कांग्रेस पार्टी से पूछना चाहती हूं कि आप कहते हैं, भारत को जोड़ने के लिए आप यात्रा कर रहे हैं। अरे, मगर कन्याकुमारी से चले तो कम से कम इतनी निर्लज्जता तो न दिखाते, स्वामी विवेकानंद जी को प्रमाण करके तो जाते, लेकिन वो भी राहुल गांधी को स्वीकार नहीं।’

https://twitter.com/Pawankhera/status/1569203288456966145?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1569203288456966145%7Ctwgr%5E48d283d66fcf5236addfcf4f627f3e8b970c1d6f%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fndtv.in%2Findia%2Fafter-smriti-irani-allegation-on-rahul-gandhi-fact-check-video-from-congress-3337519

  • स्मृति ईरानी के इस बयान के बाद सोशल मीडिया हंगामा मच उठा। कांग्रेस नेता श्रीनिवास ने स्मृति ईरानी के बयान को प्रोपेगेंडा बताते हुए कहा कि चल झूठी, इतना सिली झूठ बोलते हुए शर्म नहीं आती।
  • कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने स्मृति ईरानी को टैग कर लिखा, ‘ झूठ बहुत बोलती हैं, बार-बार पकड़ ली जाती हैं। कांग्रेस नेत्री अलका लांबा ने स्मृति ईरानी और उनके दफ्तर को टैग करते हुए लिखा – भाई मैं टैग कर देती हूं सिली सोल बार वाली को। चल झूठी कहीं की।
  • सोशल मीडिया पर स्मृति ईरानी का वीडियो वायरल होने के बाद उनको ट्रोल किया जाने लगा। कांग्रेस के नेता भरभरा कर टूट पड़े और स्मृति ईरानी के वीडियो पर तरह-तरह के कमेंट करने लगे। कांग्रेस के नेता बोल कि भारत जोड़ो यात्रा से भाजपा नेताओं की बौखलाहट में है।

BharatJodoYatra : जलती खाकी निक्कर पर मचा हंगामा

कांग्रेस पार्टी भी फुलफॉर्म में नज़र आ रही है। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट की है। इस पोस्ट में खाकी रंग का एक हाफ पैंट है, जो एक तरफ से जल रहा है। और फोटो के नीचे लिखा है,145 दिन बाकी हैं। और लिखा है, ‘देश को नफरत की बेड़ियों से आजाद कराने और भाजपा-RSS के द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई के अपने मक़सद को हम धीरे-धीरे हासिल कर लेंगे। इस फोटो ने हंगामा बरपा कर दिया।

कांग्रेस के इस ट्वीट से ज़ाहिर था कि RSS पर हमला किया। हॉफ खाकी निक्कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस की पहचान रही है। RSS ने भी इस तस्वीर को लेकर कांग्रेस पर पलटवार किया। संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि राहुल गांधी के बाप-दादाओं ने भी संघ का तिरस्कार किया था। पूरी ताकत से उसे रोकने का प्रयास किया। हम पर प्रतिबंध लगाए, लेकिन संघ को रोका नहीं गया। यह लगातार आगे बढ़ता गया। हमें समाज के लोगों का लगातार समर्थन मिलता रहा है।

RSS और BJP ने कांग्रेस पर पलटवार किया

भाजपा और RSS ने इस फोटो के बाद से कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया। बीजेपी नेता संबित पात्रा कहा कि परिवार के इशारे पर संघ का अपमान किया गया है। कांग्रेस की ये यात्रा भारत जोड़ो यात्रा नहीं, आग लगाओ यात्रा है.. यह पहली बार नहीं है, जब कांग्रेस पार्टी ने ऐसा किया है। ‘यह’ भारत जोड़ो यात्रा’ नहीं, बल्कि ‘भारत तोड़ो’ और ‘आग लगाओ यात्रा’ है। मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि क्या आप इस देश में हिंसा चाहते हैं? कांग्रेस को तुरंत इस तस्वीर को हटाना चाहिए।’

BharatJodoYatra : कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी में जान फूंकने की हर कोशिश करने में जुटे हैं। अपने पिता की तरह ही उनका अंदाज़ नज़र आ रहा है। आम लोगों से जुड़कर वो संदेश देने का प्रयास कर रहे हैं। संदेश दोबारा से आम आदमी को पार्टी से जोड़कर आगे ले जाने का। हिंदुत्व के मुद्दे पर मुखर भाजपा ने यूपी विधानसभा में भारी जीत हासिल करके बता दिया था कि वो आगामी आम चुनाव के लिय तैयारी में जुट गई है। अब देखना ये होगा कि कांग्रेस को इस भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को कितना फायदा होगा।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment