किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी के लिय कुबूल किया था इस्लाम,जानिए पूरी सच्चाई

Spread the love

Kishore Kumar convert to Islam : हिंदी सिनेमा में अपनी आवाज़ से संगीत की दुनिया को गुलज़ार करने वाले दिवंगत अभिनेता-गायक किशोर (Kishore Kumar) कुमार और मधुबाला (Madhubala) की शादी के बारे में कई तरह की बाते होती आई हैं। लोग काफी समय से चर्चा करते रहे हैं कि किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी करने के लिए इस्लाम कुबूला और चुपताप से मुस्लमान बन गए। आइये आपको बताते हैं इस कहानी की पूरी सच्चाई।

दिवगंत अभिनेत्री मधुबाला हिंदी सिनेमा के पर्दे पर लंबे समय तक राज करती रहीं। फिल्म मुग़लेआज़म (Mughal-E-Azam) के बाद उनका क़द बढ़ता ही गया। लाखों फैंस उनके लिय दीवाने हो जाया करते थे। एक चर्चा होती रही है कि किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी (1960) करने के लिए अपना धर्म बदल कर इस्लाम कुबुर कर लिया था। मधुबाला का निधन काफी छोटी उम्र में हुआ और तब वह केवल 36 साल की थीं।

Kishore Kumar convert to Islam : किशोर कुमार ने नहीं कुबूला था इस्लाम

एक बार मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने एक इंटरव्यू में मधुबाला को लेकर कई राज खोले हैं। मधुबाला और किशोर कुमार की शादी को लेकर उन्होंने कुछ ऐसी बातें कही हैं, जिसमें किशोर कुमार के इस्लाम कुबूल करने का ज़िक्र है।

इंटरव्यू में मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने उन अफवाहों को पूरी तरह से ग़लत बताया जिसमें यह कहा जाता रहा है कि किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी के लिए अपना धर्म बदलकर इस्लाम अपनाया था। उन्होंने कहा, ‘बहुत सारे लोग कहते हैं कि किशोर कुमार ने मधुबाला आपा से शादी के लिए अपना धर्म बदल लिया था, लेकिन यह सच नहीं है। वह हिन्दू थे और हिन्दू रहकर ही इस दुनिया से विदा हुए। हमारी फैमिली में किसी भी हसबैंड ने अपना धर्म नहीं बदला है।’

दिवगंत अभिनेत्री मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में एक पश्तून मुस्लिम परिवार मे हुआ था। पिता का नाम अताउल्लाह खान तथा वालिदैन का नाम आयशा बेग़म था। बचपन में मधुबाला का नाम मुमताज़ ज़ेहान देहलवी था, फ़िल्म ‘नील कमल’ के बाद इनका नाम मुमताज से मधुबाला पढ़ गया था। पिता की 11 संतान थी जिसमे से मधुबाला पांचवे स्थान पर थी।

किशोर कुमार ने की थी चार शादियां

मधुबाला और किशोर कुमार साल 1960 में लंदन से लौटे। तब उनके परिवार पर कयामत टूट पड़ी। किशोर कुमार ने बताया मधुबाला के दिल में छेद है। अब वह केवल 2 साल तक ही जिंदा रह पाएंगी। मधुबाला के निधन के बाद किशोर कुमार योगिता बाली से शादी की थी। किशोर कुमार की आखिरी पत्नी लीना चंदावरकर थीं। किशोर कुमार ने चार शादियां की थी। उनकी पहली  पत्नी रूमा गुहा थीं।

किशोर कुमार के करियर की शुरुआत एक अभिनेता के रूप में 1946 को फिल्म शिकारी से हुई थी। किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त वर्ष 1929 को मध्य प्रदेश में खंडवा शहर में हुआ था। वर्ष 1948 में रिलीज़ हुई फिल्म जिद्दी के लिए किशोर कुमार को पहली बार गाने का मौका मिला। किशोर कुमार हिंदी फिल्‍मों के महान गायक, अभिनेता, निर्माता और स्‍क्रीन राइटर थे। वह भारत के सबसे प्रसिध्‍द गायकों मे से एक माने जाते थे। वह महान अभिनेता अशोक कुमार के भाई थे। किशोर ने हिंदी भाषा के अलावा, बंगाली, मराठी, कन्नड़, असमी, मलयालम, भोजपुरी, उड़िया और उर्दू भाषा में गाने गाये है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment