भारत के कौन से शहर सबसे मंहगे और कौन सबसे सस्ते; देखें

Spread the love

expensive city in India : बढ़ती महंगाई के चलते आज हर व्यक्ति परेशान है। लोग सस्ती और अच्छी चीज़ों की खोज करते हैं और ऐसी जगह में खाना और रहना पंसद करते हैं। जहां उनकी सभी सुविधाएं उसकी आमदनी के अनुसार मिल जाएं।

भारत में शुद्ध और सस्ता भोजन हमें आसानी से मिल जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि भारत में ऐसे कौन से शहर हैं जहां कम खर्च में भी अपना जीवन यापन कर सकते हैं। बेंगलुरु, चेन्नई ,कोलकाता, नई दिल्ली, और मुंबई ऐसे राज्य हैं जहां कम कीमतों पर भी आप अपने शौक को पूरा कर सकते हैं।

बैंगलोर – एक सर्वे के मुताबिक बेंगलुरु विश्व का पांचवा सबसे सस्ता शहर है क्योंकि यहां के लोग आत्मनिर्भर बन अपनी ही बनी वस्तुओ का इस्तेमाल करते है और आयात और विदेशी वस्तुओ का इस्तेमाल करने से बचते है। बैंगलुरु में फैशन और फर्नीचर के साथ –साथ एक और ऐसी चीज है जो बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाती है, और वो है किताबें।

चेन्नई-चेन्नई में सस्ते खाने के लिये अम्मा की रसोई है,जहां 1 रुपये में ईडली और 15 रुपये में पेट भर खाना मिलता है। कपड़ो के साथ यहां का आवागमन भी बहुत सस्ता है।

कोलकाता– कोलकाता की बहुत-सी ऐसी मार्केट है जहां सामान सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाता है लेकिन गरियाहाट बाजार एक ऐसी बाजार है जहां कपड़ों से लेकर फर्निचर तक हर वस्तु बहुत ही कम दामों में मिल जाता है ।

नई दिल्ली – नई दिल्ली की सरोजनी मार्केट पुरे भारत में मशहुर है । जहां ब्रान्ड़ के कपड़े अच्छे दाम में मिल जाते है । और बैचलर लोगों के रहने के लिये कम बजट में रोहिनी, नरेला, और उत्तम नगर जैसे कई सस्ते इलाके है।

मुंबई– अगर आवास को छोड़ दे तो मुंबई में खाना 10 रुपये से लेकर 100 तक भी मिलता है और लोकल एरिया में आवागमन 5 रुपये से लेकर 500 रुपये तक भी मिलता है। मुंबई की स्ट्रीट मार्केट में के कपड़े सस्ते दामों में मिल जाते है।

expensive city in India : वो शहर जहां रहना-खाना अधिक महंगा है

मुंबई से लेकर दिल्ली, हैदराबाद ,पुणे और अहमदाबाद में रहना बहुत ही महंगा है।मुंबई जिसे सपनों का शहर कहा जाता है वहां पर न केवल भारत की सबसे बड़ी कंपनियां  है,बल्कि बड़े-बड़े कलाकार और टाटा बिरला जैसे सबसे अमीर पुरुष मुंबई में ही रहते हैं इसलिए भी मुंबई में रहना बहुत ही मुश्किल है।

दिल्ली शहर भारत की राजधानी है जहां पर लाखों से करोड़ों के युवा रोजगार के लिए दिन प्रतिदिन आवागमन करते हैं दिल्ली में राजनेताओं से लेकर भारत के सबसे बड़े और अमीर आदमी दिल्ली में रहते हैं ।एचसीएल  टैक्नोलॉजी के मालिक शिव नादर और उनका परिवार भारत के सबसे अमीर अरबपतियों में से एक माना जाता है।

हैदराबाद में एक सर्वेक्षण के अनुसार पता किया गया है कि हैदराबाद सबसे अमीर शहरों में से एक है ।हैदराबाद की संस्कृतिस इतिहास और आकर्षित व्यंजन भारत के अन्य राज्यों को बहुत ही प्रभावित करते हैं।

पुणे भारत के सबसे अमीर शहरों में से एक माना जाता है ।पुणे मुंबई का एक सहायक साथी भी माना जाता है और पुणे में ऐसे बहुत से प्रमुख शिक्षण संस्थान है जहां पर बहुत ही रोचक और उच्च स्तर की पढ़ाई की जाती है।

अहमदाबाद भारत देश के सबसे अमीर शहरों में गिना जाता है और यह बहुत तेजी से वृद्धि कर रहा है । इसके साथ ही अहमदाबाद में कपड़ा उद्योग एक लंबे अरसे से बड़े स्तर पर काम कर रहा है । जिसकी वजह से भी अहमदाबाद एक एक्सपेंसिव सिटी कहलाता है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment