Madhya Pradesh: करोड़ो खर्च कर Kuno National Park लाए गए चीते, श्योपुर जिले में 21000 बच्चे कुपोषण का शिकार!

Spread the love

Kuno National Park News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के जन्मदिन पर नामीबिया चीते लाए गए हैं. कोरोड़ों रुपये खर्च कर मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले स्थित कूनो नेशनल पार्क में इन्हें छोड़ा गया है. सरकार दावा कर रही है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा लेकिन श्योपुर और इलाके की स्थिति अब भी गंभीर है. इतना ही नहीं गांव में दूर-दूर गरीबी का आलम नजर आता है. साथ ही कई बच्चे कुपोषित भी हैं.

हर ओर चीतों की खबरों का शोर है लेकिन इलाके के 21000 कुपोषित बच्चों का क्या? नेशनल हिन्दी न्यूज चैनल एनडीटीवी पर पत्रकार अनुराग द्वारी की एक रिपोर्ट में ये बताया गया कि इलाके स्थिति बद से बदतर है. गांव के कई बच्चे ऐसे हैं जो अब भी कुपोषण का शिकार है.

हाल ही में मध्य प्रदेश विधानसभा में एक लिखित जवाब में शिवराज सरकार की ओर से ये जवाब दिया गया था कि श्योपुर जिले में 21000 बच्चे कुपोषण का शिकार है. वहीं इलाके में पिछले सप्ताह ही एक बच्ची ने कुपोषण से लड़ते हुए दम तोड़ दिया.

गांव के लोगों को नहीं पता कि वहां क्या हो रहा है लेकिन उन्हें लगता है कि जो भी हो रहा है उससे इलाके के हालात बदलेंगे कम से कम हमें कुछ काम और रोजगार तो मिल ही जाएगा. आंकड़ों के मुताबिक, कूनो नेशनल पार्क के आसपास बसे 23 गांवों में करीब 56 हजार आबादी है. जो कुपोषण और गरीबी से जूझ रहे हैं.

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment