नई पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत है इतिहास पुरुष Prithviraj Chauhan का जीवन वृत्तांत : डा. अशोक चौहान

Spread the love

Prithviraj Chauhan: जम्मू कश्मीर के पूर्व महाराजा डॉ कर्ण सिंह के अध्यक्षता एवं मार्गदर्शन में संचालित क्षत्रिय चेतक समाज के तत्वावधान और डॉ अशोक चौहान के नेतृत्व में परमवीर पृथ्वी राज चौहान (Prithviraj Chauhan) के जयंती कार्यक्रम का आयोजन ठाकुर द्वारा प्राचीन शिव मंदिर शकरपुर नई दिल्ली में किया गया । जिसमें क्षत्रीय समाज का जमावड़ा हुआ ।

अंतिम हिंदू सम्राट महाराजा पृथ्वीराज चौहान (Prithviraj Chauhan) के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में स्कूल ब्लाक शकरपुर स्थित ठाकुरद्वारा प्राचीन शिव मंदिर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह आयोजन सामाजिक संस्था क्षत्रिय चेतक समाज द्वारा किया गया। इस दौरान संगठन के महासचिव डा. अशोक चौहान ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान नई पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। उनके गौरवशाली इतिहास से हमें नई पीढ़ी को परिचित कराना चाहिए। इसी उद्देश्य के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

किसी आरोपी के मकान को गिराना सही या ग़लत ? पूर्व जजों ने दिया जवाब; पढ़ें

कार्यक्रम के दौरान पृथ्वीराज चौहान के पराक्रम और वीरता को दर्शाती हुई एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। संगठन के उपाध्यक्ष जयपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि महाराणा प्रताप और पृथ्वीराज चौहान का अधिकतर समय मुगलों से लड़ते हुए बीता लेकिन उन्होंने उनकी अधीनता स्वीकार नहीं की। लेकिन इतिहास में इन दोनों महापुरुषों को उचित स्थान नहीं मिला।

वहीं, क्षत्रिय चेतक समाज से जुड़े पत्रकार राहुल चौहान ने कहा कि हमें अपने घरों में भगवान राम, पृथ्वीराज चौहान और महाराणा प्रताप के चित्र जरूर लगाने चाहिए। जिससे हमारे घर में पैदा होने वाले बच्चे बड़े होकर इनके बारे में जान सकें। बद्रीनाथ सिंह ने समाज के सभी लोगों से एकजुट रहने और आपसी भाईचारा बढ़ाने की अपील की।

इस अवसर पर बड़ी संख्या क्षत्रिय समाज के लोगों ने उपस्थित होकर पृथ्वीराज चौहान के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान संस्था से जुड़े हुए बिन्नू ठाकुर, मधु चौहान, मनोज राठौर, विशाल राघव, मधु चौहान, डिम्पल सिंह, राजेंद्र सिंह, ठा. ध्यानपाल सिंह, बद्री नाथ , योगेंद्र सिंह सेंगर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment