Sex Questions by Children: बच्चा सेक्स के विषय पर सवाल पूछ बैठे तो क्या जवाब दें?

Spread the love

Sex Questions by Children: कई बार बच्चों द्वारा अपने पैरेंट्स और टीचर्स से सेक्स से जुड़े सवाल पूछ जाते हैं. बच्चों की ओर से सेक्स पर मिले सवालों को सुन कई बार पैरेंट्स शर्मिंदा हो उठते हैं या चुप्पी साध लेते हैं. लेकिन इस बीच सेक्स जुड़े सवाल जब कोई बच्चा पूछ बैठे (Sex Questions by Children) तो आप क्या जवाब देंगे. अक्सर भारतीय समाज में सेक्स जैसे टॉपिक पर खुलकर बात नहीं की जाती लेकिन पश्चिमी देशों में यह आम सब्जेक्ट है.

स्कूलों में भारत में अब भी सेक्स जैसे गंभीर टॉपिक को लेकर उतनी ओपननेस नहीं है और न ही सेक्स एजुकेशन पर उतनी चर्चाएं होती हैं जितनी की राजनीतिक या अन्य किसी टॉपिक पर. लेकिन फिर भी सेक्स से जुड़ा कोई सवाल बच्चा अगर पूछ बैठे तो आप उसका जवाब क्या देंगे. हेल्थ ओपोडी यूट्यूब चैनल पर मशहूर सीनियर साइकोलोजिस्ट अरुणा ब्रूटा ने बताया कि पैरेंट्स को पता ही नहीं होता है कि ऐसे विषयों पर बच्चे से क्या बात करनी है.

जब Mia Khalifa ने किसान आंदोलन के समर्थन में Twitter पर दिए थे ये रिएक्शन!

उन्होंने कहा कि, क्योंकि उन्होंने खुद कभी इन विषयों पर बातचीत नहीं की होती. वे कहती हैं, अगर बच्चा प्रेग्नेंसी या कंडोम से जुड़ा कोई सवाल पूछता है तो उसे उसका सही जवाब जरूर दिया जाना चाहिए. ताकि आने वाले टाइमें वो रिस्पॉन्सिंबल और सेंसिबल बिहेव कर सके.

बच्चा अगर सेक्स से जुड़ा कोई सवाल पूछे तो उसे जरूर बताएं कि सेक्स सिर्फ प्लेजर की चीज नहीं है. या ये महज सेक्शुअलिटी की बात नहीं ये रिस्पॉन्सिब्लिटी की बात है. वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक अरुणा ब्रूटा ने इस बारे में और क्या कुछ देखें इस वीडियो में.

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment