नुपुर शर्मा विवाद : देश के किन-किन शहरों में हुए हिंसक प्रदर्शन, रांची में दो की मौत

Spread the love

नुपुर शर्मा विवाद : नुपुर शर्मा के खिलाफ 10 जून जुमे की नमाज़ के बाद देशभर में भारी विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए। रांची में बवाल के दौरान दो लोगों की गोली लगने से मौत की ख़बर है। कई अन्य घायल हैं जिनकी हालात नाज़ुक बनी हुई है।

3 जून को कानपुर से शुरू हुए हिंसक प्रदर्शन के एक हफ्ते बाद अगले शुक्रवार 10 जून को देश के अगल-अलग शहरों में नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी को लेकर भारी बवाल हुआ। हिंसक प्रदर्शनों में अकेले उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, मुरादाबाद, सहारनपुर, फिरोज़ाबाद, अंबेडकरगनर, हाथरस, अलीगढ़, जालौन जैसे 8 शहरों में हिंसक प्रदर्शन किए गए। जमकर पत्थरबाज़ी की गई।

महाराष्ट्र,कर्नाटक,केरल में प्रदर्शन तो हुए लेकिन हिंसा की ख़बर नहीं आई। लेकिन बंगाल में भारी बवाल देखने को मिला। यहां बवाल के दौरान पत्थरबाज़ी,तोड़फोड़ की गई। बंगाल में 11 जून शनिवार को भी हिंसक झड़प जारी रही। पुलिस लगातार यहां हालात काबू करने की कोशिश कर रही है। हिंसा में शामिल लोगों की लगातार गिरफ्तारियां जारी हैं।

रांची में गोली लगने से दो की मौत अन्य कई की स्थिति गंभीर

इन हिंसक प्रदर्शनों के दौरान सबसे ज़्यादा प्रभावित रांची रहा। यहां पुलिस प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाते नज़र आई। जानकारी के मुताबिक, 10 लोग घायल हुए हैं। जिनको रिम्स में भर्ती कराया गया। वहीं दो लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें एक नाबालिग़ लड़के मुदस्सिर उर्फ कैफी 16 के सिर में गोली लगने से तो दूसरा मोहम्मद साहिल 24 साल के युवा की गोली लगने से मौत हो गई। रिम्स अस्पताल प्रशासन की ओर से दोनों की मौतों की पुष्टि की गई है

https://twitter.com/mdsazidturk/status/1535507116303077378?t=RIBvbe3PZuVvFy78Ly0tpQ&s=19

हालात को देखते हुए प्रशासन ने रांची के 13 थाना क्षेत्रों मे धारा 144 लागू कर दिया है। वहीं गृह विभाग की तरफ से इंटरनेट सेवाओं को भी अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। घायल अन्य लोगों की भी हालात सीरियस बनी हुई है। सोशल मीडिया पर पुलिस फायरिंग के वीडियोज़ जमकर वायरल हो रहे हैं। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि पुलिस प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाती नज़र आ रही है।

यूपी के अलग-अलग शहरों में हुई हिंसा के बाद पुलिस ने जानकारी के मुताबिक अबतक 227 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। वही कानपुर में हुई हिंसा के बाद एक आरोपी की बिल्डिंग पर बुलडोज़ भी चला दिया गया है। प्रशासन लगातार मकानों को चिंहित कर संपत्तियों पर बुलडोज़र चलाने की कार्रवाई को अंजाम देने के इंतज़ार में है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment