श्रीलंका : राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शनकारियों ने क्यों किया कब्ज़ा; समझिए पूरा घटनाक्रम

Spread the love

what is happening in sri lanka : श्रीलंका में लंबे समय से चल रहे आर्थिक संकट को लेकर प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन में घुस गए। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए हंगामा कर रहे लोग राष्ट्रपति भवन में तोड़फोड़ की। श्रीलंका में पिछले कुछ समय से आर्थिक हालात ख़राब हैं। खाने-पीने की चीज़े खत्म हो रही हैं। पेट्रोल-डीज़ल पूरी तरह से खत्म हो गया। लोगों के पास पैसा आने के रास्ते नहीं बचे। 10 गुना अधिक महंगा सामान बिक रहा है।

‘हिंदुस्तान टाईम्स’ की ख़बर के मुताबिक, हज़ारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सुबह राष्ट्रपति भवन में जबरन घुसने लगे। पुलिस ने राष्ट्रपति आवास में घुसने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और गोलियां भी चलाना पड़ी। पुलिस के भारी बल प्रयोग के बाद भी लोग राष्ट्रपति आवास में घुस गए। गोटबाया राजपक्षे अपने आवास से भाग निकले। ख़बर है कि राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए।

what is happening in sri lanka ? समझिए पूरा घटनाक्रम

बीते अप्रैल में प्रदर्शनकारियों ने उनके कार्यालय पर कब्ज़ा कर लिया था । तब से राजपक्षे राष्ट्रपति आवास को अपने कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल कर रहे थे। कोलंबो में राष्ट्रपति गोटबाया ने प्रदर्शन शुरू होने से पहले ही परिसर खाली कर दिया था। इस दौरान 2 पुलिस अधिकारियों समेत कम से कम 30 लोग घायल हुए। श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे अपने पद छोड़ने को तैयार नहीं थे। राजपक्षे ने कहा था कि वह किसी भी हाल में राष्ट्रपति का पद नहीं छोड़ेंगे।

श्रीलंका भयानक आर्थिक संकट से गुज़र रहा है। यहां भोजन, ईंधन और दवा जैसी मूलभूत वस्तुओं की भीषण कमी और बढ़ती मुद्रा स्फीति की कमी है। जनता पिछले कुछ महीनों से सरकार के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रही है। श्रीलंका में कई महीनों से इसके अशांति बनी हुई है।

श्रीलंका की आर्थिक स्थिति को बर्बाद करने में कोविड-19 महामारी भी शामिल है जिसकी वजह से पर्यटन उद्योग तबाह हो गया। राष्ट्रपति गोटाबाया राजबक्षे द्वारा कम समय में करों में कटौती की वजह से सरकारी खजाने को खत्म करना और तेल कीमतों में बढ़ोत्तरी भी इसके पीछे बड़े कारण रहे।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment