देश के किस राज्य में कितनी है विधायकों की सैलरी ?

Spread the love

विधायक की सैलरी : देश में एक ओर बेरोज़गारी के सारे रिकार्ड टूट रहे हैं। युवा नौकरी को दर-दर भटक रहे हैं। नौकरी न मिलने से हताश-निराश नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर नेताओं की सैलरी बढ़ाई जा रही है। उनको मिलने वाले भत्तों को भी 66 प्रतिशत तक बढ़ाया जा रहा है। हालही में दिल्ली विधानसभा में विधायकों के वेतन एवं भत्तों में 66 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि से संबंधित विधेयक के पारित हुआ है। आइये आपको बताते हैं कि किस राज्य में विधायकों को कितनी सैलरी मिलती है।

वर्तमान समय भारत में सबसे अधिक सैलरी तेलंगाना के विधायकों को मिलती है। देश के सभी राज्‍यों में विधायकों को अलग अलग सैलरी मिलती है। तेलंगाना में विधायकों की सैलरी और अलाउंसेज को मिलाकर प्रति माह 2.50 लाख रुपये सैलरी मिलती है। हालांकि उनकी सैलरी बस 20,000 रुपये ही है, मगर भत्‍ते के तौर पर उन्‍हें 2,30,000 रुपये मिलते हैं।

वहीं देश में सबसे कम सैलरी पाने वाले विधायक त्रिपुरा से हैं। विधायकों  को यहां प्रतिमाह 34 हज़ार रुपये सैलरी मिलती है। कई राज्‍यों में विधायकों की सैलरी देश के प्रधानमंत्री से भी अधिक है। जम्मू और कश्मीर का राज्‍य का दर्जा खत्‍म होने के बाद भारत के अंदर अब 28 राज्‍य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। आइये आज आपको बताते हैं देश के किस राज्य में विधायक को कितनी सैलरी मिलती है।

सोर्स NBT

आइए जानते हैं विधायकों को क्या क्या सुविधाएं मिलती हैं

देश के सभी राज्‍यों में विधायकों को अलग अलग सैलरी मिलती है। वर्तमान में देश में सबसे अधिक सैलरी तेलंगाना के विधायकों को मिलती है। प्रति माह 2.50 लाख रुपये ।

  • सैलरी तो बस 20,000 रुपये ही है, मगर भत्‍ते के तौर पर उन्‍हें 2,30,000 रुपये मिलते हैं। वहीं सबसे कम सैलरी त्रिपुरा के विधायकों को मिलती है, प्रतिमाह 34 हजार रुपये ।
  • उत्तर प्रदेश के विधायकों को 1 लाख 87 हजार रुपये वेतन मिलता है। हम कह सकते हैं कि कई राज्‍यों में इन विधायकों की सैलरी देश के प्रधानमंत्री से अधिक है।
  • सैलरी के अलावा विधायकों को कई अन्‍य सुविधाएं भी मिलती हैं। जैसे यूपी में एक विधायक को विधायक निधि के रूप में 5 साल के अन्दर 7.5 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए मिलते हैं।
  • इसके अलावा रहने के लिए सरकारी आवास, मेडिकल सुविधा, यात्रा भत्‍ता, एक व्‍यक्ति के साथ ट्रेन में फ्री यात्रा और कार्यकाल ख़त्म होने के बाद विधायक को हर महीने 30 हजार रुपये पेंशन भी मिलता है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment