Rishi Sunak: कौन हैं भारतीय मूल्य के ऋषि सुनक जो बन सकते हैं ब्रिटेन के पीएम ?

Spread the love

Who is Rishi Sunak : ब्रिटेन की राजनीति में उथल-पुथल जारी है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) इस्तीफा दे चुके हैं। अब जिस शख्स का नाम ब्रिटेन का पीएम बनने के लिय सबसे आगे बताया जा रहा। वो नाम है भारतीय मूल्य के (Indian-origin Rishi Sunak) ऋषि सुनक का। कहा जा रहा है कि भारत की मिट्टी से जुड़े ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले पीएम बन सकते हैं। अगर ऐसा हुआ ब्रिटेन में इतिहास रचा जाएगा। पहली बार कोई भारतीय मूल्य का पीएम बनेगा।

बारिस जॉनसन को क्यों देना पड़ा इस्तीफा ?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बारिस जॉनसन पर कोविड लॉकडाउन के समय से ही शिकंजा कसना शुरू हो गया था। हालही में बोरिस जॉनसन ने बहुत कम अंतर से खुद को कंजर्वेटिव पार्टी में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव से बचाने में कामयाब हो पाए थे। बोरिस पर तब पार्टी गेट के आरोप लगे थे। उनकी मुश्किलें लगातार बढ़ती गईं।

जानसन एक गंभीर मामले में फंस गए है। उन पर अपनी ही पार्टी के एक सांसद के साथ यौन दुर्व्यवहार का मामला सामने आ गया। बारिस ने उस सांसद को सरकार में बड़ा पद दे दिया। जिसके बाद विरोध शुरू हुआ और मंत्रियों ने इस्तीफा देना शुरू कर दिया। इसके साथ जॉनसन पर भी इस्तीफे देने को कहा जाने लगा

बारिस जॉनसन पर लगातार इस्तीफा देने का दबाव बढ़ता गया। विरोध के बीच ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन पद छोड़ दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वो पीएम पद छोड़ने को तैयार नहीं थे। इस्तीफ़ा देते हुए बोरिस जॉनसन ने कहा- मैं  इस्तीफ़ा देकर दुखी हूँ। मैं अपनी उपलब्धियों पर गर्व करता हूँ। मैं लोगों की मदद करता रहूंगा।

बोरिस जॉनसन सरकार के 40 से ज़्यादा मंत्रियों ने नाराज़ होकर इस्तीफ़ा दे दिया था। फिर बोरिस जॉनसन ने पद से इस्तीफा देने का फैसला कर लिया। ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी अब पीएम पद के लिय अपना एक नया नेता चुनेगी। अब ऐसे में ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है।

कौन हैं ऋषि सुनक

Who is Rishi Sunak

ऋषि सुसन 2015 में पहली बार रिचमंड, यॉर्कशायर के सांसद बने। 2015 से अब तक ऋषि लगातार सांसद हैं। वित्त मंत्री बनने से पहले 2018 उनको ब्रिटेन का आवास मंत्री घोषित किया गया था। बारिस के इस्तीफे के बाद अब उनको ब्रिटेन के पीएम पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

भारत से उनका दूसरा नाता ये है कि वह भारतीय सॉफ़्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। अक्षता मूर्ति नारायण मूर्ति की बेटी हैं। वहीं ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं। फिलहाल भारतीय मूल के ऋषि सुनक फिलहाल ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं।

ऋषि सुनक का जन्म हैंपशायर में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स से की और फिर बाद में एक निवेश फ़र्म की स्थापना की। 39 वर्षीय ऋषि ने अपनी स्कूल की पढ़ाई ब्रिटेन के निजी विद्यालय विंचेस्टर कॉलेज से पूरी की थी। उच्च शिक्षा के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। इसके साथ ही अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment