Who shot Shinzo Abe : कौन है जापान के पूर्व पीएम शिंज़ो आबे को गोली मारने वाला शख़्स ?

Spread the love

Who shot Shinzo Abe : जापान के EX-PM शिंजो आबे को एक चुनावी सभा के दौरान शुक्रवार को सीने में गोली मार दी । उनकी हालात गंभीर बनी हुई है। डॉक्टरों का कहना है कि उनको बचाने की हर कोशिश जारी है। गोली लगने के बाद उनके शरीर में कोई हरकत नहीं थी। जापान की स्थानीय मीडिया के अनुसार, संभवतः गोली लगने के बाद वे उनको कार्डियक अरेस्ट पड़ गया।

किसने मारी शिंज़ो आबे को गोली

Who shot Shinzo Abe ?

शिंज़ो आबे पर गोली चलाने वाले हमलावर की पहचान 41-वर्षीय यामागामी तेतया नामक शख्स के तौर पर हुई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, नारा शहर में एक चुनावी सभा को संबोधित करने के दौरान आबे पर हमलावर ने पीछे से गोली चलाई थी। उसे गिरफ्तार किए जाने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं।

फिलहाल पुलिस लगातार हमलावर से पूछताछ कर रही है कि उसने ऐसा क्यों किया। साथ ही तमाम एंगल से मामले की जांच शुरू कर दी गई है। हमलावर फोटो खींचने के बहाने आबे के करीब आया। फिर उसने फायर कर दिया। आबे को पीछे से दो गोली मारी गईं।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमलावर यामागामी तेत्सुया पहले मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स का मेंबर था।

इस घटना से दुनियाभर को चौंका दिया। शिंज़ो आबे की हालात नाज़ुक बनी हुई है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा शिंज़ो पर हुए हमले को लेकर अपने विचार साझा किए हैं।

पीएम मोदी ने कहा- ” मित्र अबे शिंजो पर हुए हमले से बहुत व्यथित हूं। हमारे विचार और प्रार्थनाएं उनके, उनके परिवार और जापान के लोगों के साथ हैं।”

शिंजो आबे 2006 से 07 के दौरान जापान के (Shinzo Abe shot video) प्रधानमंत्री रहे। फिर 2012 से 2020 तक लगातार 8 साल तक पीएम बने रहे। 67 साल के शिंजो लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) से जुड़े हैं। उनके नाम सबसे लंबे समय (9 साल) तक PM पद पर रहने का रिकॉर्ड है। शिंजो को आंत से जुड़ी बीमारी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस थी, इसकी वजह से उन्हें 2007 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment